जींद में दलित की मार-मार कर हत्या, डॉक्टरों ने पोस्टमॉर्टम करने से किया इनकार

Share News:

भारत में दलितों के साथ अत्याचार अपने चरम पर है। रोज किसी दलित के साथ उत्पीडन कि खबरें सामने आती रहती है और प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा रहता है। दलित उत्पीडन का एक और मामला हरयाणा के जींद से सामने आया है, जहाँ दलित के साथ मारपीट कर उसकी हत्या कर दी गयी। मृतक का नाम नवीन बताया जा रहा है।

दरअसल मृतक ने एक जाट से 12000 रूपये उधार लिए थे, जिसमे से 7000 रूपये उसने चुकता कर दिए थे । बाकी पैसे चुकाने के लिए वह जाट के खेत मे काम कर रहा था। दो दिन पहले मृतक ने जाट से कहा कि उसे शादी में जाना है इसलिए वह एक दिन काम पर नहीं आएगा । इसी के चलते जाट जबरदस्ती उसे घर से उठा ले गया और उसे बंधक बना लिया। मौका मिलते ही मृतक ने अपने भाई को फोन करके बताया कि उसे बंधक बना लिया गया है, गली-गलौज भी की जा रही है वापिस भी नही आने दिया जा रहा है।

मृतक का भाई कॉल रिकॉर्ड करके पुलिस को सुनता है जिसके आधार पर पुलिस मृतक नवीन को बचाने पहुँचती है लेकिन नवीन वहाँ नहीं होता।आस-पास ढूंढने पर नवीन की चप्पल पुलिस को मिलती है, जिसके आधार पर पुलिस अनुमान ने अनुमान लगाया कि शायद नवीन नहर में डूब गया हो। पूरे दिन नहर में तलाशने के बाद 14 जुलाई को नवीन की लाश नहर में से मिली है।

मृतक की गर्दन पर चोट के निशान भी पाए गए है। मृतक के परिजनों का कहना है कि नवीन डूब नही सकता, उसे तैरना आता था। बॉडी मिलने के बाद परिजनों ने पोस्टमार्टम की मांग रखी थी। परिजनों का आरोप है कि मृतक के शव को नरवाना सिविल अस्तपाल ले जाया गया, जहाँ डॉक्टरों ने पोस्टमार्टम करने से मना के दिया। जिसके बाद बॉडी को जींद सरकारी अस्पताल लेजाया गया, वहाँ 3 डॉक्टरों का पैनल तैयार किया गया। पैनल ने अपना काम शुरू किया ही था की नरवाना अस्पताल का एक डॉक्टर वहाँ पहुँचा जिसके जाने के बाद डॉक्टर न होने का बहाना देकर यहाँ भी पोस्टमॉर्टम करने से मना कर दिया।

मृतक को इंसाफ दिलाने के लिए भारी मात्रा में लोग अस्पताल के सामने इखट्टा हुए है। लोगों की मांग है कि शव का पोस्टमॉर्टम हो और पुलिस आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करे।

*दलित टाइम्स उन करोड़ो लोगो की आवाज़ है जिन्हें हाशिए पर रखा गया है। *

महिला, दलित और आदिवासियों के मुद्दों पर केंद्रित पत्रकारिता करने और मुख्यधारा की मीडिया में इनका प्रतिनिधित्व करने के लिए हमें आर्थिक सहयोग करें।

  Donate

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *