बहुजन साइकिल यात्रा का आज पहला दिन, भारी मात्रा में लोग हुए एकत्रित

Share News:

उत्तरप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज़ हो चली है। उत्तरप्रदेश में दलित समुदाय के बीच भीम आर्मी चीफ चंद्र शेखर आज़ाद अपने आप को स्थापित करने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। कांशी राम जी की साइकिल यात्रा से प्रभावित होकर चंद्र शेखर आज़ाद भी प्रदेश में साइकिल यात्रा कर उत्तर प्रदेश की जनता के दिल में घर बनाने निकल पड़े हैं।

UP विधानसभा चुनाव की जंग शुरू ,भीम आर्मी के संस्थापक ओर आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने साईकिल यात्रा निकाल करी चुनावी समर की शुरुआत।
21 जुलाई तक चलने वाली इस यात्रा को “#बहुजनसाईकिलयात्रा” नाम दिया गया है।@BhimArmyChief @Bhimarmy_BEM@AzadSamajParty pic.twitter.com/Q6kCb6Lhx4

— Dalit Times (@DalitTime) July 1, 2021
साइकिल यात्रा

आज़ाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और भीम आर्मी चीफ चंद्र शेखर आज़ाद ने 1 जुलाई से साइकिल यात्रा का शुभारंभ कर दिया है। उन्होंने इसे ‘बहुजन साइकिल यात्रा’ और ‘सत्ता परिवर्तन यात्रा’ का नाम भी दिया है। आज़ाद का कहना है की साइकिल यात्रा के जरिये आज़ाद समाज पार्टी योगी सरकार की पोल खोलने का काम करेगी। आज़ाद समाज पार्टी घर-घर जाकर लोगों को योगी सरकार की राजनीति से अवगत कराएगी और देश के असल मुद्दे जैसे बेरोजगारी, शिक्षा, इलाज, सुरक्षा को लेकर लोगों से बात करेगी।

भारी मात्रा में साइकिल यात्रा से जुड़े लोग

आज की साइकिल यात्रा में भारी मात्रा में लोग शामिल हुए।यात्रा में चंद्र शेखर आज़ाद भी शामिल थे। यात्रा में शामिल कार्यताओं ने नारेबाजी भी की। आज़ाद समाज पार्टी के बुढ़ाना विधानसभा अध्यक्ष गजेंद्र सिंह के नेतृत्व में बहुजन साईकिल यात्रा निकाली गई। जो बुढ़ाना से शुरु होकर गांव भसाना से वापस बुढ़ाना, गढ़ी सखावतपुर के बाद गांव जौला में सम्पन्न हुई। परिवर्तन साईकिल यात्रा में शामिल कार्यकर्ता 15 छोड़ो, 85 जोड़ो, जाति तोड़ो, समाज जोड़ो, जो बहुजन की बात करेगा, वह दिल्ली में राज करेगा, निकलो बाहर मकानों से, जंग लड़ो बेईमानों से आदि नारे लगा रहे थे।

कांशी राम के नारे को गांव – गांव लेकर जाएंगे चंद्र शेखर

साइकिल यात्रा के जरिए आजाद समाज पार्टी एससी/एसटी/ओबीसी की जनगणना, शिक्षा और नौकरियों का मुद्दा उठायेगी और इसी के साथ-साथ भाईचारे का संदेश तथा यात्रा में युवाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित करेगी।

चंद्र शेखर का कहना है कि ‘मान्यवर काशीराम का मिशन अधूरा हम सब मिलकर करेंगे पूरा।’ हालांकि एक दौर में बसपा के संस्थापक ने ऐसा ही नारा दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था,

‘बाबा साहब तेरा मिशन अधूरा, हम सब मिलकर करेंगे पूरा।’ बसपा इस नारे को गांव-गांव लेकर गई थी।

इन मुद्दों पर किया जाएगा काम

चंद्र शेखर का कहना है अगर आज़ाद समाज पार्टी की सरकार उत्तरप्रदेश में आती है तो सबसे पहले प्रत्येक व्यक्ति को रोटी, कपड़ा और मकान उपलब्ध कराया जाएगा रोजगार, सुरक्षा, न्याय, कम कीमत में इलाज और शिक्षा आदि सभी चीजें आज़ाद समाज पर्टी सत्ता मे आने में बाद उत्तरप्रदेश की जनता को उपलब्ध कराई जायेगी।

आज़ाद समाज पार्टी एससी/एसटी/ओबीसी के पदोन्नति में आरक्षण और नई नियुक्तियों पर भी कम करेगी। पार्टी ‘जो जमीन सरकारी है, हमारी है’ के नारे पर भी अमल करेगी।

भूमिहीनों को खेती कर अपना गुज़र बसर करने के लिए जमीन दी जायेगी।

सत्ता में आने के बाद पुराने बैकलॉग को निपटाया जायगा। भर्ती घोटाले, आम आदमी की सुरक्षा, महिला सुरक्षा व सशक्तिकरण, सफाई कर्मियों की पक्की नियुक्ति पर ज्यादा जोर दिया जायगा।

उत्तरप्रदेश में दलितों के वोट

उत्तरप्रदेश में दलित मतदाताओं की संख्या 22 फीसद है। यूपी के 22 फीसद दलित समाज दो हिस्सों में बटा है। एक जाटव जो 12 फीसद है और दूसरे गैर जाटव दलित है। जाटव दलितों को बसपा के कट्टर वोटर माना जाता है जिन पर चंद्र शेखर की नज़र है। वहीं गैर जाटव वोटों की संख्या 10 फीसद है।इनमें 50-60 जातियां और उप-जातियां हैं और यह वोट विभाजित होता है। हाल के कुछ वर्षों के चुनाव में देखा गया है कि गैर- जाटव दलितों का उत्तर प्रदेश में बीएसपी से मोहभंग हुआ है। गैर-जाटव दलितों ने मायावती का हाथ छोड़ दिया है। लोकसभा और विधानसभा के चुनाव में गैर-जाटव वोट बीजेपी के पाले में खड़ा दिखा है, लेकिन यह वोटबैंक किसी भी पार्टी के साथ स्थिर नहीं रहता है। इसीलिए गैर-जाटव दलितों को साधने के लिए तमाम कोशिशें विपक्षी राजनीतिक दलों के द्वारा की जा रही हैं।

*दलित टाइम्स उन करोड़ो लोगो की आवाज़ है जिन्हें हाशिए पर रखा गया है। *

महिला, दलित और आदिवासियों के मुद्दों पर केंद्रित पत्रकारिता करने और मुख्यधारा की मीडिया में इनका प्रतिनिधित्व करने के लिए हमें आर्थिक सहयोग करें।

  Donate

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *