प्रोफेसर ने दलित छात्र से बात करने से किया इंकार कहा तुम दलित हो

Share News:

पश्चिम बंगाल में विश्व भारती विश्वविद्यालय (वीबीयू) के एक छात्र ने आरोप लगाया है कि एक उच्च जाति के प्रोफेसर ने उसके साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया और उसे “अशुद्ध” कहा। पुलिस ने छात्र की शिकायत के आधार पर प्रोफेसर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है, जिसकी पहचान सोमनाथ सो के रूप में हुई है।

सोमनाथ ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि शांतिनिकेतन के स्यांबती इलाके में एक चाय की दुकान पर उनकी मुलाकात प्रोफेसर सुमित बसु से हुई थी। उस समय, बसु ने “मुझे दलित कहा और कहा कि वह मुझसे बात नहीं करना चाहता।”

प्रोफेसर ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई थी कि सोमनाथ सो ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और उन्हें परेशान करने की कोशिश भी की है। अपनी शिकायत में, सुमित बसु ने दावा किया है कि जब वह घर लौट रहा था, तो उसे मोटरसाइकिल पर सवार सोमनाथ ने रोका, जिसके बाद उसके साथ गली गलौज और मारपीट की गई।

सो पिछले महीने विश्वविद्यालय के शैक्षणिक माहौल को कथित रूप से बाधित करने और इस साल की शुरुआत में “अव्यवस्थित आचरण” के लिए विश्वविद्यालय से निष्कासित तीन छात्रों में से एक था। निष्कासन ने छात्रों को विश्वविद्यालय के कुलपति विद्युत चक्रवर्ती और प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बुधवार को विश्वविद्यालय के निष्कासन के आदेशों को रद्द कर दिया और छात्रों को कक्षाओं में फिर से शामिल होने की अनुमति दी।

*दलित टाइम्स उन करोड़ो लोगो की आवाज़ है जिन्हें हाशिए पर रखा गया है। *

महिला, दलित और आदिवासियों के मुद्दों पर केंद्रित पत्रकारिता करने और मुख्यधारा की मीडिया में इनका प्रतिनिधित्व करने के लिए हमें आर्थिक सहयोग करें।

  Donate

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *