चन्नी को मुख्यमंत्री बनाना कांग्रेस का चुनावी हथकंडा-बसपा सुप्रीमो मायावती

Share News:

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को कहा कि चरणजीत सिंह चन्नी की पंजाब के अगले मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्ति एक चुनावी हथकंडा प्रतीत होता है, जबकि बाद में उनकी नई भूमिका के लिए बधाई दी। उन्होंने पंजाब प्रभारी हरीश रावत के कथित बयान पर भी कांग्रेस पर निशाना भी साधा कि राज्य में अगला विधानसभा चुनाव पार्टी अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के नेतृत्व में लड़ा जाएगा।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा “मैं चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनने पर बधाई देता हूं। बेहतर होता कि उन्हें पहले ही मुख्यमंत्री बना दिया जाता।”

“मुझे मीडिया के माध्यम से भी पता चला है कि पंजाब का अगला विधानसभा चुनाव एक गैर-दलित के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। यानी कांग्रेस को अभी भी दलितों पर पूरा भरोसा नहीं है। पंजाब में शिअद-बसपा गठबंधन से भी कांग्रेस डरी हुई है।”

58 वर्षीय चन्नी, राज्य के मुखिया बनने वाले पहले दलित सिख बने है जिन्हें राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने राजभवन में एक सादे समारोह में शपथ दिलाई। चन्नी को मुख्यमंत्री पद देने की घोषणा कांग्रेस द्वारा अमरिंदर सिंह के इस्तीफा देने के एक दिन बाद की गई थी, जिसमें महीनों तक सत्ता-साझाकरण के संघर्ष के बाद अपमान का हवाला दिया गया था।

मायावती ने कहा कि गैर-दलित के तहत राज्य का चुनाव लड़ने के कांग्रेस के कदम का मतलब है कि सबसे पुरानी पार्टी को समुदाय पर पूरा भरोसा नहीं था। इससे यह भी पता चला कि कांग्रेस बसपा के अकालियों के साथ गठबंधन को लेकर आशंकित थी।

इस साल जून में, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और बसपा ने राज्य में 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाया है दोनों दलों के नेता इसे एक “ऐतिहासिक” कदम बता रहे है जो राज्य में समावेशी विकास की शुरुआत करेगा।

इससे पहले, कांग्रेस के दिग्गज नेता और राज्य इकाई के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ ने कहा कि वह रावत के इस बयान से चकित हैं कि राज्य में चुनाव सिद्धू के नेतृत्व में होगा। उन्होंने कहा कि रावत की घोषणा चन्नी के शपथ ग्रहण के दिन आने से चन्नी के अधिकार को कमजोर किया जा सकता है और साथ ही इस पद के लिए उनके चयन को सही ठहराया जा सकता है।

*दलित टाइम्स उन करोड़ो लोगो की आवाज़ है जिन्हें हाशिए पर रखा गया है। *

महिला, दलित और आदिवासियों के मुद्दों पर केंद्रित पत्रकारिता करने और मुख्यधारा की मीडिया में इनका प्रतिनिधित्व करने के लिए हमें आर्थिक सहयोग करें।

  Donate

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *