झारखंड : महिला ने लगाया जबरन धर्म परिवर्तन और हिंसा का आरोप

Share News:

झारखंड के गुमला जिले के जामडीह गांव की एक महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने कुरकुरा थाने में एफआईआर दर्ज करायी है कि कुछ ग्रामीण उसके परिवार के सदस्यों को ईसाई धर्म स्वीकार करने के लिए प्रताड़ित कर रहे हैं। दलित समाज से ताल्लुख रखने वाली युवती ने बताया कि हमलावरों ने उसकी बेटी का यौन शोषण भी किया जो अब सदमे की स्थिति में है।

गुमला पुलिस ने महिला की लिखित शिकायत के आधार पर 30 अगस्त को धारा 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने की सजा), 341 (गलत तरीके से रोक लगाने की सजा), 295 (अपमान के इरादे से पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाना या अपवित्र करना) के तहत एफआईआर दर्ज की। (किसी भी वर्ग का धर्म), 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान), 448 (घर-अतिचार के लिए सजा), 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा), 509 और (किसी भी महिला की विनम्रता का अपमान) आईपीसी की झारखंड धर्म स्वतंत्रता अधिनियम की धारा 4 (जबरदस्ती धर्मांतरण) और पोक्सो अधिनियम की धारा 8 (नाबालिग का यौन उत्पीड़न)।

पुलिस के सूत्रों ने पुष्टि की, कि मामले में एक एफआईआर दर्ज की गई है जिसमें कहा गया है कि एक जांच सौंपी गई है। कुरकुरा थाने के प्रभारी अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं। शिकायतकर्ता ने शिकायत में पॉलीना बिलुंग, आकाश डुंगडुंग, निशा, शीला, फूलमनी सुरीन, उर्मिला, संतोषी, जानकी, शीतल राम, गंगी देवी, आकाश डुंगडुंग और सुशीला देवी का नाम लिया है। ये सभी ईसाई धर्म के अनुयायी हैं। महिला ने कहा कि आरोपी 14 अगस्त को उसके घर आया और परिवार से ईसाई धर्म स्वीकार करने को कहा। दलित पीड़िता ने यह कहते हुए मना कर दिया कि वह अपने वर्तमान धर्म से खुश है।

उनके बीच कहासुनी हुई और जल्द ही आरोपी हिंसक हो गए। उन्होंने घर से धार्मिक झंडा फहराया और उसकी 16 साल की बेटी के साथ यौन शोषण और बदसलूकी भी की। हमलावरों ने लड़की के कपड़े खींच लिए और कहा कि वे उससे शादी करेंगे और फिर उसे ईसाई बना देंगे।

महिला ने कहा कि आरोपी व्यक्तियों ने ग्रामीणों को उसके परिवार के खिलाफ भी भड़काया।

*दलित टाइम्स उन करोड़ो लोगो की आवाज़ है जिन्हें हाशिए पर रखा गया है। *

महिला, दलित और आदिवासियों के मुद्दों पर केंद्रित पत्रकारिता करने और मुख्यधारा की मीडिया में इनका प्रतिनिधित्व करने के लिए हमें आर्थिक सहयोग करें।

  Donate

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *