बाबासाहेब का कार्यक्रम करने पर दलित परिवार पर कर दिया राजपूत समाज ने  हमला

Share News:

रबूपुरा के गांव कानपुर में रविवार दोपहर एक दलित परिवार पर हमले में चार महिलाएं और तीन युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। आरोप है कि डॉ. भीमराव आंबेडकर के कार्यक्रम के संबंध में बैठक करने के बाद गली में यात्रा निकालने के कारण राजपूत समाज के लोगों ने हमला किया।

पुलिस के अनुसार, गांव में दलित समाज के लोगों ने आंबेडकर के कार्यक्रम को लेकर बैठक की थी। इसमें भीम आर्मी के कार्यकर्ता भी पहुंचे थे। बैठक के बाद लोग डीजे आदि लेकर गली से यात्रा निकालने लगे। आरोप है कि गली से गुजरने के दौरान राजपूत समाज के  कुछ युवकों से उनकी कहासुनी हो गई।  दूसरे समाज के लोग गली से गुजरने का विरोध कर रहे थे। तथा बोल रहे थे” तुम चमार तो यहां घोड़ी से भी नही निकल सकते, तो तुम्हारी हिम्मत यहां, ढोल – बाजे लाने की कैसे हुई।” तथा उन्हें जातिसूचक नामो से गाली दी,  दलित समाज के लोगों ने आपत्ति की तो आरोपियों ने उन पर हमला कर दिया। इसके बाद दलित समाज के लोग वापस चले गए, लेकिन लगभग आधे घंटे बाद आरोपियों ने गांव निवासी रामविलास के परिवार पर हमला कर दिया। तथा छत के रास्ते से उनके घर में घुस उनका दरवाज़ा तोड़ उन पर हमला कर दिया। रॉड और फावड़े आदि से परिवार पर हमला किया गया। इसमें रामविलास, पत्नी राजरानी, बेटे ऋतिक व उमेश, भतीजी मुस्कान, राजरानी की बहन गीता और रामविलास की बहू सुनीता घायल हो गए। उन्होंने दलित टाइम्स को बताया कि इस घटना में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ भी की गई। और उन्हें गालियां दी गई। घटना के बाद से गांव में तनाव व्याप्त है। मौके पर पुलिस बल तैनात किया गया।

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने घटना की निंदा करते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने ट्वीट कर आरोप लगाया है कि आंबेडकर संबंधी कार्यक्रम की बैठक करने को लेकर राजपूत समाज के लोगों ने हमला किया है। उन्होंने महिला आयोग, एससी/एसटी आयोग और डीजीपी से इस मामले को संज्ञान लेकर कड़ी कार्रवाई की मांग की।

मामले में सूचना मिलते ही शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दो पुलिस टीमें गठित की गई हैं। मौके पर पुलिस तैनात है।

*दलित टाइम्स उन करोड़ो लोगो की आवाज़ है जिन्हें हाशिए पर रखा गया है। *

महिला, दलित और आदिवासियों के मुद्दों पर केंद्रित पत्रकारिता करने और मुख्यधारा की मीडिया में इनका प्रतिनिधित्व करने के लिए हमें आर्थिक सहयोग करें।

  Donate

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *