दबंग ने दलित बटाईदार को अनाज देने के लिए पैर छूने की रखी शर्त

Share News:

जहां एक तरफ उत्तर प्रदेश सरकार दलित हितैषी होने का दावा करती है।वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में दलितों का शोषण रुकने का नाम नहीं ले रहा है।ऐसी ही एक घटना उत्तर प्रदेश बुंदेलखंड के कबरई थाना क्षेत्र से सामने आई है यहां एक दबंग ने अपने दलित बटाईदार के सामने शर्त रखी है कि उसे उसके हिस्से का अनाज तब मिलेगा जब वह अपने परिवार के साथ उसके पैर छुएगा। दबंग की भाभी पंचायत चुनाव में प्रधान पद की उम्मीदवार थी। दबंग का आरोप है कि उसके दलित बटाईदार और उसकी जाति के लोगों ने उसकी भाभी को वोट ना देकर चुनाव हरा दिया।इसके लिए उनकी सजा है कि पूरा परिवार पैर छूकर माफी मांगे तभी उसके हिस्से का अनाज मिलेगा। उधर पीड़ित बाबूराम की तीन बेटियां हैं। जिनमें आरती बड़ी बेटी है और बीएससी कर रही है। उसकी शादी बटाई का अनाज मिलने के बाद होने वाली थी। लेकिन बटाई का अनाज न मिलने से उसकी शादी टूट गई।

पीड़ित की बेटी आरती का कहना है की क्या करें परिवार में एक ही सदस्य कमाने वाला हैं। तो उसमें जैसे तैसे गुजारा चला लेते हैं और सरकार राशन नहीं देती तो हमारा गुजारा नहीं होता।

मोहबा के मकरबई गाँव में मिली जुली आबादी रहती है जहाँ बाबूराम ने चन्द्रशेखर से मिलकर करीब 18 बीघा जमीन में बटाई पर खेती की थी। जिसमें पूरे परिवार ने साल भर खेती में काम कर गेहूं और चना पैदा किया था।उसे बटाए की आधी फसल के अलावा खेत की रखवाली करने तथा फसल काटने के बाद में भी अनाज मिलना था।जिसकी कीमत करीब 70 हज़ार रुपए थी। पीड़ित बाबूराम का कहना है साल भर हमारे परिवार ने खेतों में मेहनत की जब फसल कट गई और उसने चंद्रशेखर से फसल बाँटने की बात तो चंद्रशेखर ने कहा कि अब तुमको पैर पकड़ने पड़ेंगे ।तब तुम्हे अनाज मिलेगा।अप्रैल महीने में गांव में प्रधानी के चुनाव थे तो चंद्रशेखर की भाभी सुनीता देवी भी मैदान में उतरी थी। चंद्रशेखर ने बाबूराम से कहा था कि पहले अपने परिवार और जाति के वोट उसकी भाभी को दिलवाए फिर उसे उसके हिस्से का अनाज मिलेगा लेकिन चुनाव में चंद्रशेखर की भाभी हार गई बाबूराम के परिवार का कहना है कि इससे वह और नाराज हो गया अब बाबूराम ने पुलिस में शिकायत करते हुए अपने हिस्से का अनाज दिलाने की गुजारिश की है।

महोबा की एसपी सुधा सिंह ने कहा शिकायतकर्ता का कहना है कि हम उन से अपना अनाज वापस मांग रहे हैं लेकिन वह देने से इंकार कर रहे हैं इसके संबंध में उन्होंने कुछ और भी तरह के आरोप लगाए हैं इस संबंध में जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जांच के बाद वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

थाना कबरई के मकरबई क्षेत्र अन्तर्गत दो पक्षों द्वारा आपस में अनाज की बटाई को लेकर हुयी घटना के सम्बन्ध में #SP_महोबा श्रीमती #सुधा_सिंह द्वारा दी गयी #बाइट ।@Uppolice @ADGZonPrayagraj @igchitrakoot pic.twitter.com/s0AlfLp8Yf

— Mahoba Police (@mahobapolice) June 25, 2021

*दलित टाइम्स उन करोड़ो लोगो की आवाज़ है जिन्हें हाशिए पर रखा गया है। *

महिला, दलित और आदिवासियों के मुद्दों पर केंद्रित पत्रकारिता करने और मुख्यधारा की मीडिया में इनका प्रतिनिधित्व करने के लिए हमें आर्थिक सहयोग करें।

  Donate

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *